RBI Rules for ATM – अगर आप भी अक्सर एटीएम से पैसे निकालते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है कई बार ऐसा होता है कि हम ATM से पैसे निकालने जाते हैं मशीन से कुछ आवाज आती है स्क्रीन पर भी ट्रांजैक्शन प्रोसेसिंग दिखता है लेकिन आखिर में कैश नहीं निकलता और थोड़ी ही देर में मोबाइल पर मैसेज आता है कि आपके खाते से पैसे कट गए हैं।
अब आप सोच में पड़ जाते हैं कि ये क्या हुआ पैसे तो निकले नहीं लेकिन अकाउंट से कट भी गए ऐसे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इस पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी RBI के नए नियम हैं जिनके अनुसार आपके पैसे सुरक्षित हैं और आपको वो मिलेंगे भी।
ATM से पैसे न निकलने पर पैसे कटे तो घबराएं नहीं
सबसे पहले तो ये समझ लें कि ATM से पैसे नहीं निकले लेकिन आपके खाते से डेबिट हो गए तो ये एक तकनीकी खराबी हो सकती है जैसे कि नेटवर्क फेल हो जाना मशीन का हैंग हो जाना या कैश खत्म हो जाना।
RBI का साफ निर्देश है कि अगर किसी ग्राहक के साथ ऐसा होता है तो बैंक को यह रकम अधिकतम 5 वर्किंग डेज यानी 5 कार्यदिवस के अंदर वापस करनी होगी।
पांच दिन में पैसे वापस नहीं तो बैंक पर लगेगा जुर्माना
अगर बैंक तय समय यानी पांच दिन के अंदर आपके पैसे वापस नहीं करता है तो RBI के अनुसार उस बैंक पर प्रति दिन सौ रुपये का जुर्माना लगेगा और वह जुर्माने की राशि ग्राहक को दी जाएगी यानी अगर छह दिन लग गए पैसे लौटाने में तो बैंक को एक दिन की देरी के लिए सौ रुपये अतिरिक्त देने होंगे।
ऐसी स्थिति में क्या करें ये ध्यान रखें
अब बात करते हैं कि अगर आपके साथ ऐसा हो जाए तो आपको क्या करना है।
- ATM से पैसे न निकलें लेकिन मैसेज आए कि पैसे कट गए तो तुरंत अलर्ट हो जाएं।
- आप सबसे पहले अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप या नेट बैंकिंग के जरिए चेक करें कि पैसे वास्तव में कटे हैं या नहीं।
- अगर पैसे कटे हैं तो उस ट्रांजैक्शन का स्क्रीनशॉट ले लें या SMS सेव कर लें।
- अब पांच कार्यदिवस तक इंतजार करें कई बार पैसे खुद ब खुद लौट आते हैं।
- अगर पांच दिन बाद भी पैसे नहीं आए तो सीधे बैंक की ब्रांच में जाएं और लिखित शिकायत करें।
- शिकायत करते समय ट्रांजैक्शन नंबर डेट और टाइम जरूर बताएं ताकि बैंक आसानी से केस ट्रैक कर सके।
- बैंक की शिकायत रजिस्टर में एंट्री करवाएं और एक कॉपी खुद के पास रखें।
शिकायत करने के बाद भी न मिले समाधान तो क्या करें
अगर आपने बैंक में शिकायत कर दी और उसके बाद भी तीस दिन तक कोई समाधान नहीं निकला पैसे नहीं लौटे तो अब आपको ऊपरी स्तर पर शिकायत करनी चाहिए।
आप बैंक के ग्रेविएंस रीड्रेसल सेल यानी शिकायत निवारण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक की वेबसाइट या ब्रांच से डिटेल मिल जाएगी।
SBI ग्राहक क्या करें
अगर आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं और आपके साथ ऐसा हुआ है तो आप SBI की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।
इसके लिए इस लिंक पर जाए , यहां Existing Customer ऑप्शन चुनें फिर ATM related और उसके बाद Account Debited but Cash Not Dispensed कैटेगरी चुनें और अपना फॉर्म भरें।
आप SBI के टोल फ्री नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं
- 1800 112211
- 1800 425 3800
इनके अलावा एक और हेल्पलाइन नंबर है 080 26599990 जिस पर आप सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक कॉल कर सकते हैं।
ATM यूज करते वक्त क्या सावधानियां रखें
- ATM से पैसे निकालते वक्त मशीन की हालत जरूर चेक करें।
- ट्रांजैक्शन के दौरान मशीन पर ध्यान रखें कहीं स्क्रीन हैंग तो नहीं हो रही।
- अगर किसी कारण से पैसे नहीं निकलते तो तुरंत ट्रांजैक्शन स्लिप लें।
- पासबुक में एंट्री करवाएं या SMS अलर्ट पर नजर रखें।
- पब्लिक प्लेसेज में अकेले ATM यूज न करें।
ATM धोखाधड़ी से कैसे बचें
आजकल ATM फ्रॉड भी बढ़ गए हैं स्किमिंग डिवाइस या कैमरे लगाकर कुछ लोग आपका डेटा चुरा सकते हैं।
- किसी अनजान व्यक्ति की मदद न लें
- अपने ATM पिन को गोपनीय रखें
- पिन डालते वक्त कीपैड को हाथ से ढकें
- बार बार गलत पिन डालने से बचें
- अपने कार्ड को तुरंत ब्लॉक करें अगर वह खो गया हो
ATM से जुड़ी समस्याएं आम हो गई हैं लेकिन अब RBI के नियमों के चलते ग्राहकों को घबराने की जरूरत नहीं है अगर सही तरीके से शिकायत की जाए और जरूरी जानकारी रखें तो पैसे समय पर वापस आ ही जाते हैं।
ATM से पैसे निकालते समय थोड़ी सतर्कता और बैंक की प्रक्रिया को समझना बहुत जरूरी है ताकि किसी भी तकनीकी गड़बड़ी या धोखाधड़ी से खुद को बचाया जा सके।
अगर आपके साथ भी ऐसा कोई ट्रांजैक्शन हुआ है तो घबराने की बजाय बताए गए तरीके से काम लें और समय रहते अपना पैसा वापस पाएं।
ATM कार्ड और बैंकिंग सुविधा का सही इस्तेमाल और जागरूकता ही आपकी सबसे बड़ी सुरक्षा है।
आप चाहें तो मैं आपके लिए SBI या किसी भी बैंक की शिकायत फॉर्म भरने की आसान गाइड भी तैयार कर सकता हूं जिससे आपको कोई दिक्कत ना हो।